यशोधरा रिटर्न्स

दुपहरी में काला चश्मा लगाए अधकटी डेनिम लंगोट में स्केट-बोर्ड पर स्वच्छंद विचरती युवतियाँ. तीन बच्चों की माताएँ टशन में साइकिल चलाती. दो टिंगू साथ-साथ छोटी साइकिलों में, और एक शिशु साइकल से जुड़ी बच्चों के पहियेदार पालने में. वृद्धाओं का समूह अभी-अभी लोहे की पतली डंडियाँ लेकर पहाड़ से उतरा है, और कुछ शतरंज जैसी विदेशी खेल की बिसात सजाये बैठा है. अरे हाँ, स्कूल की किशोरियों को भूल ही गया. जीवन की प्रथम बिकनी पहनने के उत्साह में कुछ झील में छलांग लगाती, कुछ किनारे रेत पर लेटी. 

मैंने कहा, गुप्त जी! अब यशोधरा अबला परिनीता नहीं रही. बड़े धूम-धाम से वापस आयी है. चलो मान लिया, ये पच्छिम है. दशकों से खुलापन है. पर देश में भी अब कौन सी पूरबैया बहती है? पच्छिमी  पहनावा, पच्छिमी नाच-गाने, किताबें, और पच्छिमी भोजन. 

मैक्डॉनल्ड्स का जोकर देखो कैसे खिलखिला रहा है! 

खैर, पच्छिम का ही रूख करता हूँ. अबलाओं की शोध में चर्च से शराबखाने तक हो आया. अंधेरे शोर-शराबे वाली डिस्को में युवतियों का समूह. शरारती मुस्कियाती. सिगरेट फूंकती. कुछ अजीब से विदेशी नागिन डांस करते पप्पूओं के साथ कमर मटकाए, मुफ्त की शराब पी और चलती बनी. उन पुरूषों के चेहरे देख खूब लोट-लोट कर हँसा. 

नारियों ने मदारी बन क्या खूब बंदर नाच नचाया. 

मिला-जुला के अबला नारी बाघों की तरह लुप्तप्राय प्रजाति है. अब वो ठन-ठन गोपाल लोगों को भाव नहीं देती. कभी प्रेम से मना कर दें, कभी हुड़क दें. 

विवाह भी कोई गारंटी-कार्ड के साथ नहीं आती. मेरी मित्र ने अपने पति को इसलिये त्याग दिया क्यूँकि ससुराल मोन्टाना में नैहर टेक्सास की अपेक्षा ठंड ज्यादा थी. पति भी बदले, बच्चे भी बाँट लिए. अब कुछ उनके बच्चे, कुछ पति के, कुछ उन दोनों के. सब मिल-बाँट कर मस्ती करते.

मतलब आंचल में दूध तो है, पर आंखों में पानी नहीं. 

क्या खूब रिटर्न मारा है यशोधरा? मजाल है कोई यूँ अपने हाल पर छोड़ चला जाए.

One thought on “यशोधरा रिटर्न्स

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s